गणिका विमर्श

Title: गणिका विमर्श
Article-ID 202004007/I GLOBALCULTURZ Vol.I No.1 Jan-April 2020 Language:Hindi                                                
Domain of Study: Humanities & Social Sciences
                                                                      Sub-Domain: Cultural Studies
सत्य प्रिय पांडेय (डॉ०)
असिस्टेंट प्रोफेसर, श्यामलाल कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली, भारत
[E-mail: info@globalculturz.org]   [Mob:+91-87504833224]                                                                                                                                            


Summary in English:

Indian female entertainers known as Ganika were an essential part of Indian courts. The auspicious presence, during crowning ceremony of princes and to encourage the departing soldiers, reflects their importance in the societyThe female dancers were the prime source of sublime energy in male-dominated society. Their references are documented in mythological and historical scriptures of India. Different literary works have depicted the importance Ganikas in social life. Needless to say, that a very similar tradition in Japanese culture as Geisha is also present. Prof. S.P.Pandey in his scholarly article-GANIKA VIMARSH-has discussed the many dimensions of this common tradition of India and Japan. Though he has elucidated the Indian context only in this research.
  
प्राचीन साहित्य को देखकर यह लगता है कि वेश्याओं की स्थिति आज की अपेक्षा काफी अच्छी थी , उन्हें राज्याश्रय प्राप्त था , राज्य में वेश्याओं को लिए समुचित व्यवस्था थी | राजा के राज्याभिषेक के अवसर पर अथवा सेना के प्रयाण के अवसर पर वेश्याओं को सम्मुख किया जाता था , इनका दर्शन शुभ माना जाता  था |

बदलाव की बयार और भूमंडलीकरण

Title: बदलाव की बयार और भूमंडलीकरण 
Article-ID 202004006/I GLOBALCULTURZ Vol.I No.1 Jan-April 2020 Language::Hindi                                                
Domain of Study: Humanities & Social Sciences
                                                                      Sub-Domain: Globalization
प्रदीप कुमार सिंह (स्व०)
असिस्टेंट प्रोफेसर, डॉ० भीमराव अंबेडकर कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली, भारत
[E-mail: pradeepuskar@gmail.com]   [Mob:+91-xxxxxxxxx]                                                                                                                                            


शोध-सार-भारत सरकार द्वारा जारी किए गए तात्कालिक आकड़े उठाकर आप देख सकते हैं कि कितने लोग BPL कार्ड धारक हैं और कितने लोग करोड़पति या उद्योगपति अथवा संसाधन संपन्न। तब फिर साफ तौर पर कहा जा सकता है कि बाज़ार और पूंजी के गठजोड़ में भूमंडलीकरण के रास्ते जो सामाजिक चरित्र और उसकी आभासी दुनिया बनायी जा रही है वह झूठ की बुनियाद पर टिकी हुई है।
संकेताक्षर-गाँव, पूँजी, बाज़ार, भारत, भूमंडलीकरण
Note in English-India is a country of villages. All governmnets, including the present one, do not pay any attentin towards the development of these villages. In the process of globalization the concern of farmers, rural poors are completely ignored and a preference to industries and  big investors is quite prevalant in  contemporary economic policies.

भूमंडलीकरण कोई मानवीय दर्शन या विचार नहीं है, जिसके सहारे कोई समाज या देश अपना जीवन जीता है। बल्कि यह मानवीय दर्शन या विचार के विरोध में खड़ा एक बाज़ार है जिसका आधार मुनाफे की पूंजी और तकनीक है। आप कल्पना कीजिए कि आज के विकास की इस प्रक्रिया से पूंजी और तकनीक को बाहर कर दिया जाए तो क्या संभव है कि तब इस बाजारवादी भूमंडलीकरण की प्रक्रिया को गति मिलेगी। या क्या हम उसके चरित्र को समझ पाएँगे।

Syncretic Traditions and Peaceful Co-existence in India: A Case Study of Sufism

Title: Syncretic Traditions and Peaceful Co-existence in India: A Case Study of Sufism
Article-ID 202004005/I GLOBALCULTURZ Vol.I No.1 Jan-April 2020 Language::English                                               
Domain of Study: Humanities & Social Sciences
                                                                      Sub-Domain: Cultural Studies
Rajendra K. Pandey
Associate Professor, CCS University, Meerut, UP, India 
[E-mail: rkpandey.du@gmail.com]   [Mob:+91-9868084938]                                                                                                                 


As one of the most diverse and multi-religious societies, India has always been an enigma to locate an intrinsic unity and peaceful coexistence among its people. The key concern of such inquisitiveness lies in the fact that a large number of multi-religious societies are facing numerous challenges ranging from not only their survival as a nation but also of securing habitual and spontaneous peaceful coexistence of their people. On this count, the social cohesion and mutuality of interests of different sections of Indian society present a unique example of living together irrespective of multi-religiosity underpinning their life. In the quest to find the driving force behind such unity and peaceful coexistence, a perceptive clue is provided by the long-standing syncretic traditions in Indian society. This is, however, not to argue that syncretic traditions have been the only factor that lies at the root of unity and peaceful coexistence in Indian society. As a matter of fact, there have been a host of social, economic, political and cultural motives that have been working in tandem with each for numerous centuries that led to the emergence of a composite, multicultural and multi-religious ethos of social life in the country. Subsequent improvisations, adjustments, mutual respect and, probably most unique of all, conceptualisation of a transcendental life cutting across religious and cultural stereotypes, not only consolidated the roots of multicultural social setup but also led to its survival amidst various threats and challenges in time and space. Hence, what is being emphasised here is the pivotal role played by syncretic traditions such as Sufis, Bhaktas, Sants, among others, in cementing unity and peaceful coexistence by making it inalienable part and parcel of socio-religious life of common people. The paper, in turn, seeks to provide an analytical exposition of the role played by syncretic traditions in promoting unity and peaceful co-existence in India with special reference to the Sufi tradition.

राजा है तो सीताफल से डरेगा ही!

Title:   राजा है तो सीताफल से डरेगा ही!
Article-ID 202004004/I GLOBALCULTURZ Vol.I No.1 Jan-April 2020 Language::Hindi                                               
Domain of Study: Humanities & Social Sciences
                                                                      Sub-Domain: Literature-Book Review
साहिल कैरो
शोधार्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली, भारत
[E-mail: sahilkairo99@gmail.com]   [Mob:+91-9818018494]                                                                                                                                            
       

[अज्ञेय ने 1935ई. के ‘विशाल भारत’ में जैनेन्द्र कुमार के कहानी-संग्रह ‘दो चिड़ियाँ’ की समीक्षा करते हुए लिखा था, जो लोग कहानी सिर्फ वक्त बिताने के लिए नहीं पढ़ते, उन्हें यह संग्रह अवश्य पढ़ना चाहिए.(1) चौखटें बाँधने को भले ही साहित्य और ज्ञान की दुनिया में (कहने के स्तर पर ही सही) अनुचित माना जाता हो पर आलोच्य कहानी और प्रस्तुत लेख के लिए अज्ञेय की यह चौखट उपयुक्त ठहरती है.]

नीचे पारदर्शी इमारतें और ऊपर एक नहीं अनेक सूर्य, रात-दिन के विधान से परे उजाले के राज से गतिमान (जिसमें सिर्फ दिन ही दिन होता है, रात का कोई स्थान नहीं – सैषा सर्वत्र प्रकाशम्) ; ऐसा भी एक राज्य है. नाम है ‘वर्तुल’. इस और उस दुनिया का तो पता नहीं, पर प्रवीण कुमार की इधर प्रकाशित कहानी में अवश्य है. जितना अनोखा यह राज्य है उतना ही अनूठा है इसकी दास्तान का शीर्षक भी – ‘एक राजा था जो सीताफल से डरता था’. अब बताइए कितना ही कह लीजिये कि नाम में क्या रखा है, पर यहाँ तो नाम ही कमाल कर जाता है. इसके आकर्षण का एक अपना जादू है जो पाठक की निगाहों को ठहरा (क्या जमा ही) लेता है. एक तो राजा, जो स्वयं ही बीते समय की बात हो चुका है और वो भी ऐसा-वैसा नहीं नींद को जीत चुका, कभी न सोने और न थकने वाला राजा; पर हमारे जैसे साधारण-दुर्बलों की भूख का अमूमन शिकार होने वाले सीताफल से जिसकी हवा सरक जाती है. यों इस कालातीत, अलौकिक और दैवीय शक्ति-सम्पन्न महापुरुष के सामने एक सीताफल की क्या बिसात! और अगर कुछ होने की संभावना भी बनती है तो वो परीकथाओं या जादुई किस्सों में ही हो सकती है, जहाँ तो एक तोते के भीतर विशालकाय राक्षस की भी जान बस सकती है. पर समस्या का समाधान तो इतने भर से भी नहीं होता क्योंकि ऐसी स्थिति में तो इस कहानी पर चर्चा की क्या ही आवश्यकता!

कृष्णदत्त पालीवाल के आलोचना-वृत्त में निर्मल वर्मा

Title:   कृष्णदत्त पालीवाल के आलोचना-वृत्त में निर्मल वर्मा 
Article-ID 202004003/I GLOBALCULTURZ Vol.I No.1 Jan-April 2020 Language::Hindi                                               
Domain of Study: Humanities & Social Sciences
                                                                      Sub-Domain: Litrature-Memoir
राम प्रकाश द्विवेदी
ऐसोसिएट प्रोफेसर, डॉ० भीमराव अंबेडकर कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली, भारत
[E-mail: ram.dwivedi@bramb.du.acin]   [Mob:+91-9868068787]                                                                                                                                            


आलोचक अौर रचनाकार का अनूठा रिश्ता होता है। वे एक दूसरे के पूरक होते हैं अौर दोनों के बीच एक सरोकारी संतुलन भी होता है। जब यह संतुलन गड़बड़ाने लगता है तो आलोचक में पूर्वग्रह सक्रिय हो चलता है अौर रचनाकार का वास्तविक मूल्यांकन बाधित होता है। आलोचक के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती उन कसौटियों को तैयार करना है, जिनसे उस विशिष्ट रचनाकार की भावभूमि का उद्घाटन हो सके। आलोचक को एक दूरस्थ-आत्मीयता अालोच्य लेखक से बनानी पड़ती है। अालोचक की जवाबदेही दोहरी है-रचनाकार अौर पाठक दोनों के प्रति। बहुधा देखने में आता है कि पाठक विभिन्न, विरोधी से दिखने वाले भी, लेखकों से सहजता से तादात्म्य स्थापित कर लेता है लेकिन आलोचक अपने मानकों के चलते यदा-कदा कृतियों के साथ न्याय कर पाने में सक्षम नहीं होता। ऐसा कर पाने में वही आलोचक सक्षम होता है जिसकी आलोचना की कसौटियाँ अपनी लोच बनाएँ रखने में सक्षम होती हैं अौर जिसमें उदारता का बोध सक्रिय रहता है।